ख़ुशी का त्यौहार है रक्षा बंधन ।।

रक्षा बंधन यानि ख़ुशी का त्यौहार , भाई बहन के प्यार का त्यौहार , और एक विश्वाश का त्यौहार ,आज पूरे देश में रक्षा बंधन की खूब धूम धाम देखने को मिल रही है , पूरा का पूरा बाजार तरह तरह की राखियों से सजा हुवा है  , आज के दिन का बहुत अधिक महत्व होता है बहन अपने भाई की कलाई पर रक्षाबंधन का प्रतिक राखी बांधकर भाई के लंबी उम्र की प्राथना करती है बदले में भाई भी बहन को बहन को तोफा देकर उसकी रक्षा का वचन देता है । रक्षाबंधन के त्यौहार का महत्व हम्हारे देश में प्राचीन काल से ही माना जाता है मान्यता है कि महाभारत काल में द्रोपदी ने भगवान् श्री कृष्ण को सबसे पहले रक्षा सूत्र बांधकर इसकी सुरुवात की थी ।
तब से लेकर आज तक हमेसा भाई बहन इस परंपरा का निर्वाहन करते है , और रक्षा बंधन के इस पर्व को बड़े ही खुसी और उल्लाश के साथ मानते है ।
ये त्यौहार है एक बहन का अपने भाई के प्रति अपने प्यार को दिखाने का । जिस रक्षा सूत्र को बहन अपने भाई की कलाई पर बांधती है दरसअल वो केवल एक धागा नही होता बल्कि वो  डोर एक बहन का विस्वाश और उसका अपने भाई के प्रति प्रेम होता है जिसे  वो राखी के रूप में भाई को बांधती है ।
भाई और बहन का रिश्ता सुरु से ही स्नेह भरा र्रहता है एक बहन ही तो होती है जो बचपन से लेकर आपकी हर छोटी से छोटी गलती में आपका साथ देती है वो एक बहन ही होती है जो आपको थोड़ा डाँट पड़ने पर खुद रो जाती है और आपकी हर गलती छुपा लेती है ,
बस ऐसा ही कुछ है भाई बहन का प्यार और इसी प्यार को और अधिक बढ़ा देता है ये रक्षाबंधन का त्यौहार ।
रक्षाबंधन के इस खूबसूरत भाई बहन के प्यार का प्रयोग फ़िल्मी दुनिया में भी बहुत ज्यादा देखने को मिलता है , फिल्म डायरेक्टर भाई बहन के इस प्यार को बड़ी ही खूबसूरती से दर्शको के सामने पेश करते है । जिंन्हे लोगों द्वारा भी काफी पंसंद किया जाता है खासकर " भैया मेरे राखी के बंधन को निभाना " और "भाई बहनों का त्यौहार आया रक्षाबंधन " तो आज लोगों की इस त्यौहार में चार चांद लगा देता है ।
बस उम्मीद यही है कि आप सभी भाई बहनों का प्यार यहीं बना रहे और आप हमेंसा यूँ ही इस त्यौहार का आनंद लेते रहे ।




Comments

Popular Posts