उरी हमले का सेना ने लिया बदला , पीओके में घुसकर आतंकियों को मौत के घाट उतारा

हाखिरकार भारत ने दुनिया को दिखा दिया की यदि कोई भी भारत की अखंडता और संप्रभुता को चोट पहुंचेगा तो उसे मुह तोहल्ड जवाब दिया जाएगा , न अब आतंकवादियों का बक्शा जाएगा और न ही आतंक को पनाह देने वाले लोगों को । 10 दिन पहले उरी में सेना के  कैंपो पर हुवे आत्मघाती हमले में 18 जवान शहीद हुवे थे जिसका आखिरकार सेना ने बदला ले ही लिया ।
बीते रात 12 से 4 बजे के बीच सेना ने आतंकियों के ख़िलाफ़ सर्जिकल ऑपरेशन चलाया , जिसके तहत भारत से  लगभग 25 पैरा कमांडो को सेना के हेलीकाप्टर के द्वारा पकिस्तान अधिकृत कश्मीर में उतारा गया जहाँ से ये कमांडो 2 किलोमीटर रैगकर अंदर पहुंचे , और लगभग 3 और 4 के ग्रुप में बंटकर आतंकियों के 4 से 5 कैंपो पर हमला बोल दिया , सेना के इन कमांडो ने कार्यवाही करते हुवे आतंकियों के इन कैंपो को तहस नहस कर दिया जिससे लगभग 34 से 38 आतंकियों को मौत के घाट उतारा गया । उसके बाद इन कमांडो के हेलीकाप्टर के ही जरिये वापस लाया गया , सेना द्वारा किये गए इस ऑपरेशन में हम्मरे सभी जवान सही सलामत वतन वापस आ गए ।
इसी के साथ प्रधानमंत्री ने जो कहा उसे निभाकर देश के उन जवानों की सहादत का बदला ले लिया । खबर की पुष्टि भारतीय सेना के DGMO ने की उनका कहना था कि यह ऑपरेशन उरी हमले के जवाब में किया गया , माना जा रहा है कि सुरक्षा एजेंसियों द्वारा इस बात की पुष्टि की गयी थी की आतंकवादियों ने पीओके में 6 से 7 कैम्पों को स्थापित किया गया है जहाँ से ये आतंकवादी भारत में घुसपैठ की कोशिश की जा सकती है जिससे घाटी और देश का माहौल बिगाड़ा जाए इसी को देखते हुवे इन आतंकी कैंपो की सटीक जानकारी होने के पश्चात भारत ने पीओके में 3 किलोमीटर अंदर जाकर इस ऑपरेशन को अंजाम दिया । पुरे ऑपरेशन पर रक्षा मंत्री , सेना प्रमुख , DGMO और अजीज डोभाल नजर बनाए हुवे थे , ऑपरेशन के सफल होते ही प्रधनमंत्री द्वारा यह सूचना राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति को दी गयी इसके बाद सरकार द्वारा सर्दलीय बैठक का आयोजन किया गया जिसमें सभी पार्टी के नेता सम्मलित हुए जिसमे सभी नेताओं ने एकता का परिचय देते हुए सरकारी की इस कार्यवाही की प्रशंसा की और सेना को इस ऑपरेशन के लिए बधाई दी साथ ही इस मामले में सभी ने सरकार का साथ देने का आस्वासन भी दिया ।
यह इतिहास में पहली बार हुवा है जब भारत ने आतंकी हमलों का जवाब दुश्मन की सीमा के अंदर जाकर दिया , हालाँकि इसके बाद यह साफ़ हो गया कि अब भारत किसी भी तरह के आतंकी हमलों को बर्दाश्त नही करेगा यदि भारत में कोई आतंकी हमला होता है तो उसका मुह तोड़ जवाब दिया जाएगा । भारत के द्वारा किया गया यह सर्जिकल ओपरेशन एक तरह से चेतावनी थी उन लोगों को जो आतंक को बढ़ावा देते है ।
भारत के द्वारा किये गए इस ऑपरेशन के बाद पाकीस्तान की बोखलाहट साफ़ देखि जा सकती है , हालांकि इसके बाद पकिस्तान किया कदम उठता है यह देखने वाली बात होगी फिर भी ताजा घटनाक्रम को देखते हुए । सेना और BSF के जवानों की छुटियो रद्द कर दी गई है इसी के साथ बोडर्स पर सुरक्षा को और अधिक मजबूत कर दिया गया है इसी के साथ सरकार ने सेना से लगे 10 किलोमीटर के दायरे से भी लोगो को हटा कर सुरक्षित स्थानों पर पहुँचाना सुरु कर दिया है । अब यदि पकुस्तान की तरफ से कोई पतिक्रिया होती है तो भारत उसका मुँह तोड़ जवाब देने को तैयार है ।


Comments

Popular Posts