पहले खुद का तो घर संभाले पाक

भारत पाकिस्तान के रिश्ते जग जाहिर है । सुरु से ही  जब भी भारत ने यह सोचकर पकिस्तान की और दोस्ती का हाथ बढ़ाया  की दोनों देशों के मध्य अमन चैन कायम हो सके उतनी बार पकिस्तान ने भारत की पीठ में छुरा गोभ् कर भारत के विस्वास को तोड़ा फिर चाहे वो 1965 का युद्ध हो या 1971 और 1991 का कारगिल युद्ध । इसके अलावा बार बार पकिस्तान भारत की शांति को भंग करने के लिए अपनी जमीन पर आतंकवाद को पोषित करता है और फिर इन आतँवादियो से  भारत में हमले करवाता है । प्रधानमंत्री मोदी जी के सपथ ग्रहण समारोह में जब पाकिस्तानी प्रधानमंत्री नवाज सरीफ आये थे तो उम्मीद की गयी की अब शायद पकिस्तान भी भारत के द्वारा बनाये गए माहौल का सम्मान करेगा लेकिन , पकिस्तान ने एक बार फिर से भारत को धोखा दिया और भारत को पठानकोट और उरी जैसे आतंकी हमले झेलने पड़े ।

तहकीकात में भी यह साबित हो गया कि जिन्होंने पठानकोट और उरी में हमले किये उन आंतकवादियों को पकिस्तान की धरती से प्रशिक्षित करके भारत में भेजा गया था । इसके अलावा भी पकिस्तान ने कई बार कोसिस की की वह कश्मीर में माहौल बिगाड़ सके , बुरहान वानी के नाम पर कश्मीर में भड़की हिंसा में भी पकिस्तान का हाथ था  सब जानते है कि आतंक का पनहगार  कोन है कौन आतंक को बढ़ावा देता है और कहाँ से आतंक वाद पैदा हो रहा है । वावजूद इसके पकिस्तान पर प्रतिबंद लगाने के बजाय उसे आर्थिक मदद की जा रही है ।
पकिस्तान बार बार अंतरास्ट्रीय स्तर पर कश्मीर का रोना रोता है । और यह कहता है कि भारत में कश्मीर के लोगो के साथ मानवाधिकारों का उलंघन हो रहा है । हालाँकि सच्चाई से हर कोई वाकिफ है इसलिए इतना सब कुछ करने के बावजूद भी उसके हाथ कुछ नही लगता ।
हाल ही में नवाज सरीफ के संयुक्त राष्ट्र में दिए भाषण के बाद भारत की तरफ से सुषमा स्वराज ने संयुक्त राष्ट्र में पकिस्तान को बखूबी जवाब दिया । सुषमा स्वराज ने पकिस्तान को जवाब देते हुवे कहा कि जिनके घर खुद शीशे के बने हो उन्हें किसी दूसरे पर पत्थर नहीं फेंकना चाहिए , आपको शायद पता हो पकिस्तान के बलूचिस्तान में पकिस्तानी सेना द्वारा लोगों पर किये जा रहे अत्यचार और वहां के लोगों का शोषण हम सभी जानते है यहाँ पाकिस्तानी सेना द्वारा अपने ही लोगो पर गोलियां और बमो का प्रयोग किया जा रहा है इसके अलावा सिंध और पकिस्तान अधिकृत कश्मीर में भी पकिस्तान के अत्याचारों के बारे में भी सभी जानते है । इतना सब होने के बाद पकिस्तान अपने घर को तो संभाल नहीं पा रहा और भारत के ऊपर  मानवाधिकारों के उल्लंघन का आरोप लगा रहा है ।
पाकिस्तान एक ऐसा देश है जहाँ  दुनिया के सबसे ख़तरनाक आतंकियों का ठिकाना है । कई सारे आतंकी संगठन पकिस्तान की धरती का प्रयोग करके आतंकवाद को बढ़ा रहे है । यहाँ तक की इस आतंक का से पकिस्तान भी पीड़ित रहा है फिर भी पकिस्तान आतंक के खिलाफ कोई कड़ा कदम नही उठता । जरुरत है कि अब पकिस्तान आतंक का निर्यात करना बंद करे और आतंक की इस लड़ाई में भारत का साथ दे ।




Comments

Popular Posts