" ऋषिकेश "संस्कृति का अनूठा संगम ।

ऋषिकेश एक ऐसा शहर जिसके कण कण में भगवान का वास है । यहाँ का वातावरण अनोखी प्राकतिक सुंदरता को अपने में समेटे हुवे है । यह देव भूमि उत्तराखंड के चारों प्रमुख धामो का प्रवेश द्वार भी है , चारों धामो गंगोत्री , यमनोत्री , बद्रीनाथ और केदार को निकलने वाले सभी श्रद्धालु ऋषिकेश से माँ गंगा का आश्रीवाद लेकर आगे बढ़ते है ।
ऋषिकेश एकमात्र ऐसा पूज्य स्थल है जहाँ पर गंगा यमुना और सरस्वती तीनो नदियों का संगम होता है जिसे त्रिवेणी घाट के नाम से जाना जाता है । यहाँ कई सारे ऐसे धार्मिक स्थल है जहाँ पर आज भी वेद आदि की शिक्षा का काम किया जाता है । इन्ही में प्रसिद्ध है यहाँ का कैलाश आश्रम , ऐसा माना जाता है कि इस आश्रम से स्वामी विवेकानंद ने वेद की शिक्षा का अध्यन्न किया था इसी कारण आज भी यह आश्रम देश विदेश से आने वाले लोगों को वैदिक शिक्षा और अध्यात्म का ज्ञान देता है । इसी के साथ यहाँ स्थित परमार्थ निकेतन यहाँ होने वाली गंगा आरती के लिए विश्व भर में जाना जाता है , साथ ही साथ हर साल यहाँ होने वाले अंतरास्ट्रीय योग दिवस के कारण ऋषिकेश को एक अलग पहचान दिलाता है ।
ऋषिकेश में हर साल लाखों की संख्या में देसी और विदेशी पर्यटक आते है ये यहाँ आकर योग और अध्यात्म के साथ साथ याहं की संस्कृति के बारे में जानते है और अपनाते है । ऋषिकेश प्रकर्ति के गोद में बसा हुवा एक सुन्दर शहर है  चारों और से पहाड़ों से घिरा हुवा यह प्रदेश अपने आप में प्राकर्तिक सुंदरता को समेटे हुवे है , माँ गंगा के तट पर बसे हुवे इस शहर को देवनगरी भी कहा जाता है  ऋषिकेश के पश्चात गंगा मैदानी इलाकों का सफर सुरु करती।
ऋषिकेश अपनी विविध्ताओं के कारण भी जाना जाता है इतने से छोटे शहर में संस्कृति के विविध स्वरूपों  को देखा जा सकता है इसी के साथ साथ यहाँ स्थित रामझूला और लक्ष्मण झूला भी पर्यटकों के आकर्शण का मुख्य केंद्र है । इसी के साथ साथ मणिकूट पर्वत की गोद में बसा आत्म कुटीर आश्रम भी आध्यात्म के कारण जाना जाता है यहाँ पर पर हर साल होने वाले विश्व शान्ति यज्ञ में विश्वभर से श्रद्धालु सम्मलित होते है , इस यज्ञ का मुख्य उद्देश्य विश्व में शांति स्थापित करना होता है ।
धार्मिक मान्यताओं के साथ साथ ऋषिकेश अपने साहसिक खेलों के लिये भी विश्व भर में प्रशिद्ध है  यहाँ गंगा में होने वाली वाइट रिवर राफ्टिंग सभी के आकर्षण का मुख्य केंद्र है दुनिया भर से लाखों लोग रिवर राफ्टिंग का लुफ्त उठाने यहाँ आते है इसी के साथ साथ कैंपिंग, ट्रेकिंग और बंघी जम्पिंग जैसे कई साहसिक खेल है जिनका लुफ्त हर कोई उठाना चाहता है ।

Comments

Popular Posts