ट्रंप सरकार में यूँ आएँगे भारत के अच्छे दिन

अमेरिका दुनिया की सबसे बड़ी सैन्य शक्ति और महासक्ति है । पूरी दुनिया का संतुलन इस बात पर निर्भर करता है कि अमेरिका अपनी नीतियों को किस तरह बनाता है ।
दुनिया तेजी से बदल रही , लोगों की सोच बदल रही जो समय समय में यह साबित भी करती की अगर जनता चाहे तो कुछ भी के सकती है , इसका उदारहण हमें पहले मिल चुके है जब मोदी सरकार इतने बहुमत के साथ सत्ता में आई और जब अरविंद केजरीवाल जैसे आम आदमी को लोगों ने दिल्ही का सी एम बना दिया  । तो दूसरी और देश से बाहर भी ऐसा ही एक कारनामा बदलाव को लेकर हुवा  जिसकी किसी ने सपने में भी कल्पना नही की थी जी हां आप बिलकुल सही समझे अमेरिका के इतिहास में ऐसा पहली बार हुवा जब वहां की जनता ने एक ऐसे व्यक्ति को देश की कमान दी जिसे राजनीती का बिलकुल अनुभव नही है पर इस बदलाव का एक बड़ा कारण यह है कि डोनाल्ड ट्रम्प द्वारा चुनाव में कई ऐसे वादे किये गए जिन्होंने लोगों का दिल जीत लिया ।
ट्रम्प सुरु से ही आतंकियों के खात्मे की बात करते है और जिस तरह से आतंकी गतिविधयां बड़ी है उससे यह जरुरी भी हो गया है कि आतंक को जड़ से ख़त्म किया जाए  जिसके लिए आतंक को बढ़ावा देने वालों के खिलाफ भी कार्यवाही करनी जरुरी है इस मामले में भारत और अमेरिका एक दूसरे के और अधिक पास आ सकते है । भारत सुरु से ही आतंक से पीड़ित रहा है पाकिस्तान पोषित आतंक के कारण हमें काफी नुकशान उठाना पड़ा है परंतु जब से मोदी सरकार केंद्र में आई है तब से आतंक के खिलाफ जीरो टोरलेन्स की नीति और भारत के द्वारा आतंक के खिलाफ चलाये जा रहे अभियानों द्वारा आतंक को कड़ा जवाब मिला है , वहीँ दूसरी और ट्रम्प के अमेरिका के राष्ट्रपति बनने से भारत को काफी मदद मिलने के आसार है , आपको शायद पता हो की कई बार ट्रम्प सीधे पकिस्तान को आतंक पोषित बता चुके है और उनके बयानों में यह भी साफ़ तौर पर दीखता है कि ट्रम्प पकिस्तान को पसंद नही करते  तो वहीँ दूसरी और ट्रम्प कई बार मोदी की नीतियों और काम करने के तरीकों की तारीफ़ कर चुके है अपने एक संबोधन में उन्होंने कहा था कि " मुझे भारत के लोग और वहां की संस्कृति बहुत पसंद है " और तो और उन्होंने यह भी कहा कि यदि में राष्ट्रपति बनाता हूँ तो मोदी की नीतियों को यहाँ अमेरिका में भी लागू करूँगा और भारत और अमेरिका एक अच्छे दोस्त की तरह एक दूसरे का पूरा सहयोग करेंगे ।
ट्रम्प रूस के अच्छे दोस्त है ऐसे में अमेरिका से नजदीकी के चलते भारत और रूस में जो थोड़ी बहुत दूरियां आई अब ऐसा लगता है कि ये तीनो राष्ट्र एक नए विश्व का निर्माण करेंगे । देखा जाए तो मोदी के प्रयासों द्वारा भारत का लोहा पूरी दुनिया ने माना है दूसरे राष्ट्रों की भारत के प्रति सोचों में बदलाव आया है और हाल ही में उरी हमले के बाद आतंक के खिलाफ सर्जिकल स्ट्राइक और काले धन को 500 और 1000 रुपए के बेन के फैसले ने तो पूरी दुनिया को हिला कर रख दिया , जिस कारण पूरी दुनिया का ध्यान भारत की और आया है । आपको पता हो की अमेरिका के सभी बड़े संस्थानों और कई कंपनियों के मालिक भारतीय है ऐसे में अमेरिका में भारत का दर्जा खुद ऊपर हो जाता है , ट्रम्प भी यह जानते है कि भारत अमेरिका का एक अच्छा दोस्त बन सकता है , और ट्रम्प का तो सुरु से ही भारत के प्रति काफी झुकाव रहा है साथ ही ट्रम्प की आतंक के प्रति कठोर विचारों का भी भारत को काफी फायदा मिलेगा । 

Comments

Popular Posts